ओडिशा के पश्चिमी जिल्ले में हर साल एक प्रसिद्ध त्विहार मनाया जाता है जिसका नाम है nuakhai juhar जो सदिओं पहलेसे ही इस फेस्टिवल को किसानो दुवारा मनाते आरहे है। इस त्विहार में अपने परंपरा के हिसाब से नुआखाई के दिन nuakhai juhar किया जाता है तो आज हम जानेंगे इसी जुहार के बारेमे जो बहुत ही एक रोचक बातें है ये जिसे भारत देश के सरे लोगों को यह बातें पता होना चाहिए। 

nuakhai juhar kiya hai

what is nuakhai juhar बतादूँ की यह nuakhai festival के एक परंपरा है जो एक दूसरे को nuakhai juhar करते है यानि juhar का मतलब हिंदी में नमस्कार होता है और नुआखाई मतलब उस त्विहार के नाम है सो नुआखाई जुहार को हम एक ही शब्दों में बयां करें तो यह एक तरफ के अभिनन्दन होताहै जो एक दूसरे को त्विहार के wishes किया करते है। यह नुआखाई के एक एहम चीज होता है जिसके बिना इस त्विहार का कोई मतलब ही नहीं बनता है। 

बतादूँ इस nuakhai juhar त्विहार के दिन गाओं हो या सेहर हो उन सभी लोग अपने से बड़े लोगों को नुआखाई जुहार करते है जैसे कोई पैर छू के करता है तो कोई हाथ जोड़ के भी नुआखाई के सुभेच्छा देता है जुहार बोलके। यह भारत देश के एक मात्रा फेस्टिवल है जहाँ अपनेसे बड़े लोगों को कैसे सम्मान दियाजाता है कैसे आदर किया जाता है यह सरे चीजें की सिख नुआखाई में मिलता है। अगर आप nuakhai festival को जानोगे न तो आप भी दंग रहेजाओगे इसकी कला और संस्कृति के बारेमे जानके।

 

nuakhai-juhar

Read also- Nuakhai history..

what is nuakhai juhar

अगर अपने इसी पोस्ट को सुरु से read किया है तो what is nuakhai juhar आपको पता चलगया होगा फिरभी में आपको बतादूँ की नुआखाई के दिन सरे लोग अपने अपने पूजा बिधि ख़तम करके मजे से खाना पीना करके गाओं हो या सेहर हो वही सरे लोग एक जगह में इकठा होते है और एक दूसरे को नुआखाई जुहार कहते है जुहार यानि हिंदी में नमस्कार होता है इसका मतलब यह है की वो सरे लोग एक दूसरे को नुआखाई के अभिनन्दन करते है। 

यह nuakhai juhar त्विहार ओडिशा राज्य के बलांगीर-सम्बलपुर-झारसुगुड़ा-सोनपुर-बौद्ध-कालाहांडी और नुआपाड़ा जिल्ले में सबसे अधिक मनाया जाता है जिसका नजारा देखने लायक है। तो यह था कुछ जानकारी नुआखाई के बारेमे इससे अधिक जानना चाहते हो तो हमारे ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करें। अगर आपको nuakhai juhar के बारेमे कुछ सबाल या सुझाब देना है तो हमे जरूर कमेंट करें साथ ही हमारे साथ जुड़े रेहने केलिए हमे follow करें ,