Nuakhai festival in hindi

Nuakhai festival in hindi दोस्तों ओडिशा राज्य के बहुत ही प्रसिद्ध और पुरातन त्विहार है नुआखाई जो ओडिशा के पश्चिमी दिशा में यह त्विहार को हर साल बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है सो आज हम इसी फेस्टिवल के कुछ रोचक जानकारी आपको देंगे। 

nuakhai-festival-in-hindi
nuakhai

Nuakhai festival in hindi

गूगल में बहुत सरे लोग Nuakhai festival in hindi लिख के सर्च करते है इसीलिए हम आपके सामने यह जानकारी पेस कर रहे है। नुआखाई का सुरुवात कबसे हुआ है यह तो किसी को पता नहीं है परन्तु बुजुर्गो से जब मेने नुआखाई के बारेमे पूछा तो वे लोग इस त्विहार को करीब 200 साल पहले सुरुवात किया गया था ऐसा जानकारी हमे मिला है ,

नुआखाई ओडिशा के इतना बड़ा परब है की जो जहाँ कहीं भी हो वे लोग नुआखाई के दिन अपने घर जरूर लौट आते है इसीलिए नुआखाई को एक मिलन के दिन भी कहा जाता है। यह दुनियां के एक मात्रा त्विहार है जहाँ एक दूसरे के प्रति सम्मान और बच्चों को बड़े के प्रति कैसे इज़्जत किया जाता है इन्ही सरे चीजें सिखने को मिलता है यहाँ Nuakhai festival in hindi  के जानकारी । 

Read also- Nuakhai History......

अगर आपको इस त्विहार के पूरा इतिहास को जानना चाहते हो तो gkexpres साइट को विजिट कर सकते हो जहाँ nuakhai history के कम्पलीट जानकारी दिआयागया है। बतादूँ की नुआखाई सिर्फ गाओं में ही नहीं बल्कि सेहरे और सिटी में भी पालन किया जाताहै जिसका नजारा बहुत ही रोमांचक होता है जिसके बारेमे शब्दों में बयां नहीं कर पाएंगे आप। 

बतादूँ की नुआखाई किसान लोगों का त्विहार है जो अपने फसल के पहेली धान को लाके उसे पूजा अर्चना करके प्रसाद बनके सबलोग एक ही जगह में बैठ के खाते है। यह किसान के परब है परन्तु सबलोग इसी त्विहार को सेलेब्रेट करते है किसान से लेके राजा महाराजा और आजकल के मंत्री तक सो दोस्तों यह था कुछ जानकारी Nuakhai festival in hindi में आपको कैसा लगा कमेंट करें 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ